Home Hindi गोर बंजारा कुंभ: पांच सौ एकड़ क्षेत्र में गोदरी कुंभ की की...

गोर बंजारा कुंभ: पांच सौ एकड़ क्षेत्र में गोदरी कुंभ की की तैयारी शुरू; दस लाख श्रद्धालुओं की उपस्थिति का अनुमान

0
SHARE
  • सात नगर बनेंगे, पचास हजार श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था होगीजलगांव : महाराष्ट्र के जामनेर तालुका के गोदरी में पांच सौ एकड़ क्षेत्र में अखिल भारतीय हिंदू गोर बंजारा और लबाना नायकड़ा समाज कुंभ की तैयारी तेज हो गई है और श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए सात नगर बनाए गए हैं। इसमें पचास हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही कुंभ मेले में दिन में आने वाले डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए खाना बनाने के लिए सात बड़े रसोड़े बनाए गए हैं।

• बारा घंटे भोजन सेवा
गोदरी में कुंभ मेले में प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रसोड़े में बारा घंटे भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसलिए भोजन व्यवस्था गतिविधि चौबीस घंटे चलेगी, भोजन वितरण सुबह से लेकर रात तक चलेगा। कुम्भस्थल में मुख्य सभा मंडप के सामने श्रद्धालुओं के लिए भोजन की व्यवस्था है। दिन में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं के भोजन करने की व्यवस्था की गई है।

• चार हेलीपैड का निर्माण
छह दिवसीय कुंभ के लिए देश भर से विभिन्न राष्ट्रीय संत, राजनीतिक नेता, मंत्री और विशिष्ट अतिथि आएंगे। आने वाले मुख्य अतिथियों की सुविधा के लिए चार हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही गोदरी ग्राम को जोड़ने वाले नौ सड़को की सुधार भी हो गई है।

• महिलाओं के लिए एक अलग शहर का निर्माण
कुंभ के लिए तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र राज्य से दस लाख श्रद्धालु आएंगे। उनकी सुविधा के लिए सात नगरों की व्यवस्था की गई है। इनमें से महिलाओं के लिए अलग शहर होगा। 2500 से 3000 महिलाओं के रहने की व्यवस्था भी की गई है। इस नगर में मंडपों में आवास के साथ ही स्नानगृहों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें अत्याधुनिक शौचालय का निर्माण किया गया है।

• छह गुंबदों (डोम) और नब्बे संत कुटिया के साथ ढाई सौ एकड़ का मंडप
गोदरी कुंभ में 250 एकड़ के मंडप में छह गुंबद और नब्बे संत कुटीया का निर्माण कार्य चल रहा है। मुख्य सभा मंडप का गुंबद जर्मन हैंगर उज्जैन से आएगा। कुंभ सभा मंडप का गुम्बद मुख्य गुम्बद होगा। विशेष गणमान्य व्यक्ति यहां आएंगे, उस दृष्टि से उनका निर्माण किया जा रहा।

• धर्मस्थल पर गुरुद्वारा के लंगर से अन्नदान
धार्मिक स्थल गोदरी में स्वयं सहायता समूह (महिला बचत गट) स्टॉल के लिए जगह उपलब्ध करायी गयी है. इसमें 200 बचत समूह अपने विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। केंद्रीय कार्यालय धार्मिक स्थल पर मंदिर के पीछे स्थित होगा। धार्मिक स्थलों पर अमृतसर, नांदेड़ में गुरुद्वारा के माध्यम से श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद लंगर रखा जाएगा।

• दो हजार पुलिस की व्यवस्था…
कुंभ में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यहां दो हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस और अस्पताल, बस सेवा की व्यवस्था की गई है। साथ ही मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए बीएसएनएल द्वारा एक अस्थाई मोबाइल टावर का निर्माण किया जा रहा है।